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    • शिक्षा विभाग

    विभाग के बारे में

    स्थापना की तिथि : 2004

    विभाग का परिचय :

    ज्ञान और रचनात्मकता वह पहलू हैं जिन्हें व्यक्ति की शारीरिक अक्षमताओं की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता। दिव्यांग व्यक्तियों में अक्षमता के कारण उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को दूर करने के लिए उन्हें एक सक्षम शिक्षक बनने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें एक सक्षम शिक्षक के रूप में विकसित करना ताकि वे दुनिया के लोगों को सर्वोत्तम ज्ञान और क्षमताओं से सेवा प्रदान कर सकें, इस उद्देश्य को लेकर शिक्षा विभाग की स्थापना 2004 में की गई थी। यह विभाग Bachelor of Education (B.Ed.) कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ। इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक चलाने के बाद, 2006 में Master of Education (M.Ed.) कार्यक्रम की शुरुआत की गई। दोनों को राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह मानकों और गुणवत्ता मानकों के अनुसार उचित बुनियादी ढांचे और शैक्षिक सुविधाओं के साथ चलाए जा रहे हैं। वर्तमान में, दोनों कार्यक्रमों को NCTE के 2014 के नियमों के तहत 02 वर्ष की अवधि के रूप में संशोधित किया गया है। पाठ्यक्रम को आधुनिक शोध-आधारित और नवाचार सामग्री के साथ समृद्ध किया गया है, जिसमें क्षेत्र आधारित अनुभवों का प्रमुख योगदान है। फैकल्टी सदस्य अच्छी तरह से योग्य हैं और आधुनिक शिक्षण दृष्टिकोणों के साथ दिव्यांग सहायक शिक्षण क्षमताओं में निपुण हैं। सभी आवश्यक सैद्धांतिक पत्रों के साथ, व्यावहारिक अनुभव के लिए विभिन्न संसाधन केंद्र जैसे ICT, कला और शिल्प, पाठ्यक्रम, गणित और विज्ञान, शारीरिक शिक्षा और योग, संगीत, महिला केंद्र, स्मार्ट कक्षाएँ और वाई-फाई सुविधाएँ स्थापित की गई हैं। लगभग हर छात्र को प्रत्येक वर्ष कोर्स पूरा करने के बाद प्रतिष्ठित सरकारी और निजी क्षेत्रों में नौकरी के अवसर मिलते हैं।

    विभाग का उद्देश्य :

    विश्वविद्यालय का उद्देश्य दिव्यांगों को उच्च एवं पेशेवर शिक्षा में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करना है, इसके लिए दिव्यांगों के लिए अनुकूल परिसर, कक्षाएँ और पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं ताकि वे मजबूत चरित्र के साथ पारंपरिक और आधुनिक ज्ञान से समृद्ध विद्यार्थी तैयार हो सकें।
    विशेष रूप से दिव्यांगता और नवाचार शोध क्षेत्रों की चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए Ph.D. कार्यक्रम भी विभाग के फैकल्टी सदस्य के अंतर्गत चल रहा है।

    विभाग/फैकल्टी/केंद्र के प्रमुख उद्देश्य:

    दिव्यांग छात्रों को प्रशिक्षित करना ताकि वे विशेष शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अच्छे शिक्षक-शिक्षिकाओं में से एक बन सकें और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए सशक्त किया जा सके। विभिन्न शिक्षा क्षेत्रों में शोध कार्य करना, जिसमें विशेष शिक्षा, शैक्षिक प्रौद्योगिकी, पाठ्यक्रम विकास, विद्यालय शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा और सभी प्राथमिक क्षेत्रों का समावेश है। शिक्षाशास्त्र और इसके विभिन्न पहलुओं से संबंधित शिक्षा के क्षेत्र में प्रासंगिक मानव संसाधन तैयार करना।

    कोर्स

    विभाग द्वारा चलाए जा रहे कोर्स :

    S.No कोर्स का नाम अवधि सीटों की संख्या
    1 Bachelor of Education(B.Ed.) 04 सेमेस्टर(02 वर्ष) 02 इकाइयाँ(50+50)
    2 Master of Education(M.Ed.) 04 सेमेस्टर(02 वर्ष) 50
    3 Doctor of Philosophy(Ph.D.) UGC और विश्वविद्यालय के मानकों के अनुसार UGC और विश्वविद्यालय के मानकों के अनुसार

    फैकल्टी

    फैकल्टी सदस्य के नाम:

    S.No फैकल्टी नाम पद मोब. नं./ई-मेल फोटोग्राफ सीवी
    1 डॉ. राजनिश कुमार सिंह
    (M.Sc., M.A., M.Ed, NET, Ph.D.)
    सहायक प्रोफेसर 9045751531, 9456818622
    singh.rajnish@yahoo.com
    Mr. Atul Srivastava
    2 डॉ. मुरलीधर सिंह
    (M.A., M.Ed, Ph.D.)
    सहायक प्रोफेसर 9304987994
    murlidharsinghup@gmail.com
    Mr. Atul Srivastava
    3 डॉ. नीतु तिवारी
    (M.A., M.Ed, NET, B.Lib., M.Lib., Ph.D.)
    सहायक प्रोफेसर 9838968660
    neetutiwary11@gmail.com
    Mr. Atul Srivastava
    4 डॉ. रमा सोनी
    (M.A., M.Ed, NET)
    सहायक प्रोफेसर 8577832451
    soni.rama2@gmail.com
    Mr. Atul Srivastava
    5 डॉ. रीना पांडे
    (M.Sc., M.Ed, NET, PGDCA, Ph.D.)
    सहायक प्रोफेसर 9145222339
    reenapandey231@gmail.com
    Mr. Atul Srivastava

    सिलेबस/तालिका

    सुविधाएँ

    • अच्छा शैक्षिक वातावरण
    • समझने योग्य और प्रशिक्षित फैकल्टी
    • आधुनिक प्रयोगशाला
    • सूचना और संचार प्रौद्योगिकी
    • डिजिटल पुस्तकालय
    • शारीरिक शिक्षा और योग
    • संवेदनशील कार्यशालाएँ
    • कला और शिल्प कक्षाएँ
    • स्मार्ट कक्षाएँ